Baba Khatu Shyam ji Birthday Date 2023



खाटू श्याम जी की जन्मदिन तिथि वर्षभर भक्तों के लिए एक पवित्र और खास दिन होता है। यह दिन उनके भक्तों के लिए उनकी आराधना और भक्ति का महत्वपूर्ण अवसर होता है।2023 में यह 23 नवम्बर दिन गुरुवार के दिन है।


khatu shyam Ji birthday image
Khatu Shyam Ji Birthday Image



खाटू श्याम जी: महत्वपूर्ण देवता


खाटू श्याम जी भारतीय संतान धर्म में एक महत्वपूर्ण देवता हैं। वे भगवान कृष्ण के अवतार माने जाते हैं और उन्हें खाटूधाम के नाम से भी जाना जाता है।

Khatu Shyam Birthday Date

Khatu Shyam Birthday - 23 November 2023

खाटू श्याम जी की जन्मदिन तिथि हर साल फाल्गुण मास के कृष्ण पक्ष की द्वादशी को मनाई जाती है। 2023 में यह 23 नवम्बर दिन गुरुवार के दिन है। इस दिन उनके भक्त खाटूधाम मंदिर में आकर उनकी आराधना करते हैं और उनके जन्मदिन के अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन करते हैं।

उत्सव का आयोजन


खाटू श्याम जी के जन्मदिन के उत्सव का आयोजन विभिन्न मंदिरों में होता है। भक्त खाटूधाम आकर भगवान की आराधना करते हैं, विशेष पूजा-अर्चना में भाग लेते हैं और भगवान के जन्मदिन के अवसर पर उनके चरणों में अपनी श्रद्धा और भक्ति का प्रकट करते हैं।

भक्तों की भक्ति और आराधना


खाटू श्याम जी के जन्मदिन के दिन उनके भक्त विशेष भक्ति और आराधना करते हैं। वे मंदिरों में आकर पूजा-अर्चना करते हैं, भगवान के चरणों में प्रणाम करते हैं और उनके जन्मदिन के अवसर पर विशेष आरती और भक्तिसंगीत का आनंद लेते हैं।

आधिकारिक उत्सव समारोह


खाटू श्याम जी के जन्मदिन का आधिकारिक उत्सव खाटूधाम मंदिर में भगवान की आराधना के साथ ही विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

महत्वपूर्ण सवाल (FAQs)


खाटू श्याम जी की जन्मदिन तिथि कब होती है?


खाटू श्याम जी की जन्मदिन तिथि हर साल फाल्गुण मास के कृष्ण पक्ष की द्वादशी को मनाई जाती है। 2023 में यह 23 नवम्बर दिन गुरुवार के दिन है।

खाटू श्याम जी के जन्मदिन का आयोजन कैसे होता है?

खाटू श्याम जी के जन्मदिन का आयोजन विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना, आरती, भक्तिसंगीत और धार्मिक कार्यक्रमों के साथ होता है।

क्या खाटू श्याम जी के जन्मदिन के दिन में मंदिर में भक्ति और पूजा का विशेष महत्व होता है?


जी हां, खाटू श्याम जी के जन्मदिन के दिन में मंदिर में भक्ति और पूजा का विशेष महत्व होता है क्योंकि यह दिन उनके आराधना और भक्ति का महत्वपूर्ण अवसर होता है।

खाटू श्याम जी के जन्मदिन का उत्सव सभी लोगों के लिए होता है?


जी हां, खाटू श्याम जी के जन्मदिन का उत्सव सभी लोगों के लिए होता है और वे इस अवसर पर भगवान की आराधना करते हैं।

खाटू श्याम जी के जन्मदिन का आयोजन कैसे किया जाता है?


खाटू श्याम जी के जन्मदिन का आयोजन विभिन्न मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना, आरती, भक्तिसंगीत और धार्मिक कार्यक्रमों के साथ किया जाता है जो भक्तों को भगवान की आराधना का अवसर प्रदान करते हैं।

इस लेख में हमने खाटू श्याम जी की जन्मदिन तिथि के बारे में जानकारी प्रस्तुत की है। यह दिन उनके भक्तों के लिए विशेष और पवित्र होता है, जिसमें वे उनकी आराधना और भक्ति का अद्वितीय अवसर प्राप्त करते हैं।